Tuesday 17 January 2017

Exam tips

Exam tips

दोस्तों अब परीक्षा में मात्र 1.5 महीना ही बचा है  अगर आप इस बार 10th या 12th  की परीक्षा दे रहे है तो  मै राहुल शर्मा आप को कुछ टिप्स देना चाहता हु। की आप एग्जाम की तैयारी कैसे करे अगर आप इतने कम समय में सफल होना  चाहते हो तो इस आर्टिकल को आखरी तक जरूर पढ़े।  परीक्षा में सबसे महत्वपूर्ण ये होता है की पेपर में क्या पूछा गया है और उसका जबाब हमें कैसे देना है । मै आप को आज 10 तरीके बताऊँगा जिनको फॉलो कर आप एग्जाम में अच्छे नंबर ला सकते है । सबसे पहले हमे अपना टाइम टेबल फिक्स करना होगा की हमे रोज 6 से 8 घंटे पढ़ना होगा इस टाइम टेबल के अन्तर्गत हमे सारी सब्जेक्ट्स को कवर करना होगा तो आइये दोस्तों जानते है वो 10 टिप्स जो आप को एग्जाम में अच्छे नंबर लाने में हेल्प करेगे।

1 सबसे पहले अपना पढ़ने का रूटीन बनाये की मुझे कम से कम रोजाना 6 से 8 घण्टे पढ़ना है ।
2 हर एक सब्जेक्ट को पूरा टाइम दे ऐसा ना करे की आप हिंदी और संस्कृत को बिलकुल टाइम ना दे ओर ये सोचे की इनको लास्ट में देखगे  क्योंकि  ये सब्जेक्ट हमारे % बढ़ाने में पूरी हेल्प करते है
3 आप को जो जो question नही आते उन्हें underline करे ओर अपने टीचर से पूछे ये वो अंतिम समय है जिसमे आप कुछ भी क्लियर कर सकते है ।
4 जहा तक हो सके अपने एक दोस्त के साथ मैथ्स ओर साइंस के question निकाले इसका फायदा यह है की साथ निकाले गए question हम जल्दी से नही भूलते और टाइम भी कम वेस्ट होता है ।
5 रोज 1 घंटा अपने दोस्तों के साथ बहार घूमने जाए ताकि आप एग्जाम फोबिया का शिकार ना हो ।
6 जहा तक संभव हो सुबह जल्दी उठ कर पढ़े क्योंकि सुबह सुबह माइंड फ्रेश रहता है ।
7 मैथ्स में हर एक कॉन्सेट क्लियर करे हर सवाल को 2 बार निकाले ।
8 उठने और सोने का टाइम फिक्स करे रात को ज्यादा देर तक ना पढ़े मोबाइल को अपने पास ना रखे ।
9 ध्यान रहे एग्जाम के टाइम ऑनलाइन मिलने वाले पेपरों की तरफ ना जाए ये सिर्फ गेस्स पेपर होते है इनको देखने से न केवल आप का टाइम ख़राब होता है बल्कि आप अपने टारगेट से भी भर्मित हो जाते है ।
1 0 अपने ऊपर पूरा विश्वास रखे की आप पूरा कोर्स 1.5 महीने में कर सकते है इस के बाद आप को दुनिया की कोई भी ताकत अच्छे नंबर लाने से नही रोक सकती ।


अगर आप को मेरा आर्टिकल पसंद आया तो मुझे कमेंट बॉक्स में जरूर बताये थैंक्यू ।
http://indialifestyalzone.blogspot.in

0 comments:

Post a Comment

 

India life Published @ 2014 by Ipietoon